सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पाकिस्तान में बैन हुई ‘वीरे दी वेडिंग’

करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तल्सानिया की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ को पाकिस्तान की सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया है। पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में अभद्र भाषा का काफी इस्तेमाल किया गया। 

वीरे दी वेडिंग पाकिस्तान में बैन
मुंबई। फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ को पाकिस्तान के दर्शक सिनेमाघरों में नहीं देख पाएंगे, क्योंकि पाकिस्तानी सीबीएफसी ने इस फिल्म को बैन कर दिया है। बोर्ड का कहना है कि फिल्म में काफी मात्रा में अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया है। 

एक जून को करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तल्सानिया की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ रिलीज़ हो रही है। आए दिन यह फिल्म किसी न किसी वजह से सुर्खियां बटोर ही लेती है। 

ताजा मामला है सरहद पार से आ रहा है। दरअसल, इस फिल्म को पाकिस्तान की सीबीएफसी ने पाकिस्तान में रिलीज़ न करने का फरमान सुनाया है। उनका कहना है कि फिल्म में बोल्ड कंटेंट की भरमार है। ख़ासतौर पर इसकी भाषा आपत्तिजनक है। 

ख़बरें हैं कि जब बोर्ड में इस फिल्म को बैन करने का फैसला लिया गया, तो बोर्ड के एक भी सदस्य ने इस फैसले का विरोध नहीं किया। इसका मतलब की सौ फीसदी सहमति से फिल्म को बैन करने का फैसला किया है। वहीं फिल्म के डिस्ट्रीब्यूटर्स ने जब इसके कंटेंट को देखा, ता फिल्म को रिलीज़ कनरे के अपने आवेदन को वापस ले लिया। 

हालांकि, फिल्म की स्टारकास्ट को इस बात का पहले से ही शायद अंदाज़ा रहा होगा। तभी तो एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने फिल्म के कंटेंट के बारे में कहा कि फिल्म में वही सब दिखाया गया है, जो हमारी निजी ज़िंदगी में होता है। 

फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ के पाकिस्तान में बोर्ड होने पर निर्देशक शशांक घोष ने कहा कि मैं चाहता हूं कि पाकिस्तान में इस फिल्म को ज़रूर देखा जाए, क्योंकि मुझे लगता है कि हम दोनों ही सेसेंबिलिटी और कल्चर के काफी फैमिलियर हैं। शशांक ने आगे कहा कि मुझे यक़ीन है कि फवाद खान को यह फिल्म ज़रूर पसंद आएगी। 

वहीं फिल्म में इस्तेमाल किए गए बोल्ड डायलॉग के बारे में कहा कि मैं फिल्म में गालियों के फेवर में नहीं था, लेकिन टीम मेंबर्स की सोच अलग थी। मैं जानता था कि इस तरह की चीजों से हमें समस्या हो सकती है और सेंसर हमें इसके लिए 'A' सर्टिफिकेट दे सकता है। 

जबकि फिल्म के राइटर्स निधि मेहता और मेहुल सूरी का कहना है कि फिल्म बिजनेस से कहीं ज्यादा ज़रूरी यह था कि आज के दौर में लोग रोजमर्रा की ज़िदगी में जिस तरह से संवाद करते हैं, उसे दिखाया जाए। 

फिल्म की कहानी

फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ की कहानी चार दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक रोड ट्रिप पर जाते हैं। चारों ही काफी बोल्ड हैं और बात करते हुए गाली-गलौच जमकर करती हैं। अपने रिलेशनशिप को लेकर ओपनली डिस्कश करती हैं। 

शशांक घोष के निर्देशन में बनी फिल्म में करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, शिखा तल्सानिया मुख्य भूमिका में हैं। जबकि फिल्म को रिया कपूर, एकता कपूर, शोभा कपूर, निखिल आडवाणी ने मिलकर प्रोड्यूस किया है। 

संबंधित ख़बरें