सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

'संजू' के इस सीन पर चलाई सेंसर बोर्ड ने कैंची

रणबीर कपूर स्टारर फिल्म 'संजू' कल सिनेमाघरों में उतरने वाली है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी संजय दत्त की बायोपिक से रिलीज़ के एक दिन पहले ही एक सीन पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चला दी है। कुछ दिन पहले इस सीन को लेकर एक सामाजिक कार्यकतर्ता ने शिक़ायत दर्ज कराई थी। 

फिल्म संजू में

मुंबई। अब संजय दत्त की ज़िंदगी विवादित थी, तो फिर उन पर बनी फिल्म भला कैसे विवादों से बच सकती है। एक तरफ उनकी फिल्म के एक डायलॉग को लेकर महिला संगठन ने आपत्ति दर्ज कराई है, तो वहीं कुछ दिनों पहले एक सामाजिक कार्यकर्ता ने फिल्म के एक सीन को लेकर शिक़ायती पत्र सेंसर बोर्ड और फिल्ममेकर्स को लिखा था। 

फिलहाल डायलॉग को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन फिल्म के जिस पर शिक़ायती पत्र भेजा गया था, उस सीन को फिल्म से काट दिया गया है। बता दें फिल्म के ट्रेलर में जेल की बैरक में बंद रणबीर कपूर टॉयलेट ओवरफ्लो होने की वजह से घबरा जाते हैं और वो एक कोने में दुबक कर खड़े हो जाते हैं। 

इसी सीन को लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट पृथ्वी मस्के ने सेंसर बोर्ड के साथ फिल्ममेकर्स को पत्र लिखा था। उनका आरोप था कि फिल्म में जेल को ग़लत तरीक़े से दिखाया जा रहा है। मस्के की शिक़ायत के बाद फिल्म से 'टॉयलेट ओवरफ्लो' के सीन को हटा दिया गया है। 

हालांकि, इस सीन को रखने के पीछे फिल्म निर्माता-निर्देशक राजकुमार हिरानी में एक इंटरव्यू में कहा था कि साल 1993 में जब संजय दत्त जेल गए थे, तब मॉनसून का सीज़न चल रहा था। उस दिन भारी बारिश के चलते संजय की सेल का टॉयलेट ओवरफ्लो हो गया था। 

'संजू' की बायोपिक का खयाल

संजय दत्त की बायोपिक आख़िर क्यों ज़रूरी है। इस पर काफी समय से चर्चा हो रही है। दरअसल, फिल्मकार राजकुमार हिरानी को संजय दत्त की ज़िंदगी में मसाला फिल्म का कंटेंट नज़र आया था। उन्होंने एक इवेंट में कहा था कि संजय जब अपनी आपबीती मुझे और अभिजात जोशी को सुनाने लगा, तो लगा कि संजू की आपबीती एक मसाला फिल्म की सी दिलचस्प है। विवादों से भरी संजय दत्त की ज़िदगी को लेकर बायोपिक बनाने की खयाल उसी क्षण हिरानी को आया। फिर शुरुआती बातचीत के बाद 'संजू' की रूपरेखा तैयार होने लगी। 

महिला आयोग में भी शिक़ायत

इस फिल्म को लेकर महिला आयोग में भी शिक़ायत दर्ज हो गई है। दरअसल, ट्रेलर के एक सीन में अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर से पूछती हैं कि तुम अपनी बीवी के अलावा कितनी और औरतों के साथ सोए हो? रणबीर कहते हैं, 'प्रॉस्टिट्यूट को अलग कर दें, तो 308 तक याद हैं, चलो सेफ्टी के लिए 350 लख लो।'

सामाजिक कार्यकर्ता गौरव गुलाटी के अनुसार फिल्म के इस सीन में सेक्स वर्कर्स के लिए अपमानजनक शब्दों का प्रयोग किया गया है। 

वहीं एक और सीन पर भी आपत्ति दर्ज करवाई गई है। ट्रेलर में एक सीन में विक्की कौशल कहते हैं, 'हमारे गांव में एक कहावत है। घी छे तो घपाघप छे। घी मतलब पैसा और घपाघप मतलब सेक्स'। फिल्म 'संजू' में विक्की, संजय दत्त के गुजराती दोस्त परेश घेलानी की भूमिका में हैं।

इस शुक्रवार को सिनेमाघरों में उतर रही फिल्म 'संजू' में रणबीर कपूर, सोनम कपूर, परेश रावल, दिया मिर्जा, विक्की कौशल और मनीषा कोइराला मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म का निर्देशन राजुकमार हिरानी ने किया है। जबकि फिल्म को उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा के साथ मिल कर प्रोड्यूस किया है।

संबंधित ख़बरें