'गुड्डी' के सेट पर धर्मेंद्र ने जया भादुड़ी से क्या पूछ लिया था?

जया भादुड़ी से पहली ही मुलाक़ात में धर्मेंद्र ने उनसे कहा, 'तुम हीरोइन हो, तुम्हारी उम्र क्या है?' अब होने को तो जया के करियर की चौथी फिल्म थी, लेकिन बतौर लीड 'गुड्डी' उनकी पहली फिल्म कही जाती है।

jaya bachchan and dharmendra film 'guddi'

साल 1971 में ऋषिकेश मुखर्जी ने 'गुड्डी' नाम की फिल्म बनाई, जिसमें केंद्रीय भूमिका जया भादुड़ी ने निभाई है। जया एक ऐसी युवती हैं, जिन्हें उस समय के सुपरस्टार धर्मेंद्र से प्यार हो जाता है। घटनाक्रम आगे बढ़ता है और फिर 'गुड्डी' को अहसास होता है कि सिनेमा की दुनिया और असल दुनिया में काफी फर्क होता है।

इसी फिल्म के सेट पर पहली बार जया भादुड़ी की मुलाक़ात धर्मेंद्र से हुई थी। इस मुलाक़ात का बड़ा दिलचस्प क़िस्सा है।

हुआ यह कि फिल्म के कास्ट की एक-दूसरे से जान-पहचान करवाई गई। इसी दौरान जब नाजुक सी, भोली-भाली दिखने वाली चमकीली आंखों वाली लड़की का परिचय धर्मेंद्र से करवाया गया और कहा गया कि यह हीरोइन है, तो धर्मेंद्र को एकबारगी यकीन ही नहीं हुआ।

उन्होंने तुरंत पूछ लिया, 'तुम हीरोइन हो? तुम्हारी उम्र क्या है?'

फिल्म देखी होगी, तो आप तुरंत भांप गए होंगे कि तब की जया भादुड़ी बिलकुल 'गुड्डी' सी ही लगती थी। कास्टिंग के मामले में ऋषिकेश मुखर्जी का जवाब नहीं था। इस फिल्म में पहले अमिताभ बच्चन को भी कास्ट किया गया था, लेकिन बाद में उनको फिल्म से निकाल दिया गया, क्योंकि फिल्म के लिए नया चेहरा चाहिए था। अमिताभ बच्चन का चेहरा पहचाना जाने लगा था।

कहा जाता है कि फिल्म में जया को कास्ट करने के लिए मुंबई से पुणे गुलज़ार और ऋषिकेश गए थे, क्योंकि जया के बारे में पहले से ही काफी कुछ सुन रखा था। तब जया पुणे के एफटीआईआई में पढ़ाई कर रही थीं और बासु चटर्जी की फिल्म के लिए मना कर चुकी थीं।

जया भादुड़ी ने 'कपड़े फाड़ने' की बात पर रोकी थी शूटिंग

यह क़िस्सा भी काफी दिलचस्प है। बात है साल 1972 की, बी आर इशारा के निर्देशन में बनी रही थी, जिसका नाम था ‘एक नज़र’। इस फिल्म में एक रेप सीन था, जिसके लिए जया भादुड़ी को अपने कपड़े फाड़ने थे। डायरेक्टर इस बात से जया भादुड़ी नाराज़ हो गईं। उन्होंने साफ-साफ कह दिया कि चाहे कुछ हो जाए वो कपड़े नहीं फाड़ेंगी। इसके बाद डारेक्टर ने उनको धमकाया कि यदि नहीं मानीं, तो फिर फिल्म बंद कर दूंगा। जया भी कहां कम थी, बोली, 'कर दीजिए।'

डायरेक्टर ने उनको धमकाया आर्टिस्ट असोसिएशन में शिकायत करेंगे, वो फिर भी नहीं मानी, बोलीं, 'कर लीजिए।' फिल्म की शूटिंग रोक दी गई और दो दिन तक कोई अता-पता नहीं। इसके बाद फिल्म के लीड अमिताभ बच्चन आगे आए। उन्होंने जया से कहा, 'तुमने स्क्रिप्ट पढ़कर ही फिल्म साइन की थी न? उन्हें पहले से पता था कि फिल्म में ये सीन होगा। अब फिल्म की शूटिंग रोकने का क्या फायदा।'

अमिताभ के कहने पर जया सीन करने को राजी तो हो गईं, लेकिन कपड़े फाड़ने के फिर भी तैयार न हुईं। बाद में डायरेक्टर ने कहा, 'आपकी जैसी इच्छा, वैसे ही शूट करें। हम बाद में एडिटिंग में देख लेंगे।'

इस सीन में जिस एक्टर के साथ उनका रेप सीन फिल्माया गया, जया ने सच में उसकी काफी पिटाई की थी। फिल्म के फाइनल कट में जया का कपड़ा सिर्फ कंधे पर फटा हुआ दिखाया गया था।

एक्टिंग ही नहीं, बल्कि राइटिंग और प्रोड्यूसर भी कमाल की हैं जया भादुड़ी। अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म 'शहंशाह' की कहानी जया बच्चन ने ही लिखी थी और मशहूर टीवी शो 'देख भाई देख' को जया ने ही प्रोड्यूस किया है।

फिल्म 'बंसी बिरजू' में पहली बार अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी ने साथ में काम किया था। यह फिल्म सफल रही और अमिताभ बच्चन को इस फिल्म ने पहचान भी दिलाई। सत्यजीत रे की फिल्म 'महानगर' उनकी पहली फिल्म है। इस बंगाली फिल्म में काम करने का मौका महज पंद्रह साल की उम्र में ही उनको मिल गया था।

संबंधित ख़बरें
Jaya Bhaduri Bachchan: यादगार भूमिकाओं पर नज़र
हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने इस फिल्ममेकर पर कर दी थी थप्पड़ों की बौछार
अमित छवि अदाकार सर अमिताभ बच्चन