'करण अर्जुन' के लिए सलमान खान-शाहरुख खान नहीं बल्कि सनी देओल-बॉबी देओल थे पहली पसंद

राकेश रोशन ने अपनी फिल्म 'करण अर्जुन' के लिए धर्मेंद्र के दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल को अप्रोच किया था, लेकिन सनी ने फिल्म के लिए पहले 'हां' फिर 'ना' कहा और इस तरह से यह फिल्म देओल बंधुओं के हाथ से निकल गई। 25 साल पहले रिलीज़ हुई यह फिल्म न सिर्फ राकेश रोशन, बल्कि सलमान खान और शाहरुख खान के करियर में भी एक ख़ास स्थान रखी है। 
shahrukh khan and salman khan in film 'karan arjun'
सलमान खान और शाहरुख खान की जोड़ी वाली फिल्मों में 'करण अर्जुन' एक ख़ास स्थान रखती है। साल 1995 में आई इस फिल्म ने दोनों के करियर को एक उछाल दिया था। जबकि निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन को भी इस फिल्म ने बड़ी कामयाबी दिलवायी थी। 

फिल्म 'करण अर्जुन' को लेकर कई सारे दिलचस्प क़िस्से हैं, उनमें से एक है इसकी कास्टिंग का क़िस्सा। यह तो सभी जानते हैं कि अजय देवगन को इस फिल्म के लिए अप्रोच किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और सलमान खान की फिल्म में एंट्री हो गई। 

वहीं कम लोगों को यह बात पता है कि 'करण अर्जुन' के लिए निर्देशक राकेश रोशन की पहली पसंद सनी देओल और बॉबी देओल थे। राकेश रोशन ने सनी देओल से फिल्म को लेकर मीटिंग भी की थी। सनी को स्क्रिप्ट पसंद भी आ गई थी और इसके लिए 'हामी' भर दी थी। 

अब सनी की 'हामी' मिल गई थी, तो बॉबी से बातचीत शुरू हुई, लेकिन जब सनी को इस बात की जानकारी हुई कि राकेश रोशन दोनों भाइयों को एक ही फिल्म में कास्ट करना चाहते हैं, तो उन्होंने फिल्म 'करण अर्जुन' से अपने हाथ खींच लिए। 

दरअसल, सनी ने यह फैसला अपने भाई बॉबी की भलाई के लिए लिया। वह नहीं चाहते थे कि उनका भाई ऐसी फिल्म से डेब्यू करे, जहां उसका स्क्रीन स्पेस कम हो। उस समय बॉबी अपनी डेब्यू फिल्म 'बरसात' की तैयारियों में थे। जबकि सनी एक स्थापित अभिनेता थे। 

ऐसे में यदि सनी के साथ बॉबी 'करण अर्जुन' में आते, तो शायद उनको साइड रोल मिलने लगते। अपने भाई के लिए सनी ने यह फैसला लिया था। हालांकि, फिल्म 'बरसात' को दर्शकों ने काफी पसंद किया। बॉबी की डेब्यू शानदार रही, लेकिन उनका करियर उतना अच्छा नहीं रहा। इन दिनों फिल्मों में सेकेंड लीड ही नज़र आते हैं। 

वहीं 'करण अर्जुन' की बात करें, तो इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे और आज भी यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आती है। साथ ही सलमान और शाहरुख के करियर की शानदार फिल्मों में से एक है। 

'करण अर्जुन' की कामयाबी को देखने के बाद सनी अपने फैसले पर थोड़ा-बहुत अफोसस तो करते ही होंगे। 

फिल्म 'करण अर्जुन'में शाहरुख और सलमान के अलावा अमरीश पुरी, ममता कुलकर्णी, राखी, काजोल, रंजीत और जॉनी लीवर समेत कई कलाकार थे। 'करण अर्जुन' के अलावा शाहरुख-सलमान 'हम तुम्हारे हैं सनम', 'कुछ कुछ होता है' और 'हर दिल जो प्यार करेगा' में साथ में नज़र आ चुके हैं।

संबंधित ख़बरें