TRP Report: 'दूरदर्शन' और 'रामायण' ने हथिया लिया है टॉप स्लॉट

साल 2020 के 13वें सप्ताह की टीआरपी की टॉप-10 लिस्ट में 'रामायण' पहले स्थान पर है, जबकि चैनल में 'दूरदर्शन' ने बाजी मारी है। रीटेलीकास्ट किये गए पुराने धारावाहिकों को भी जबरदस्त नंबर्स मिले हैं। चलिए फिर नज़र डालते हैं टीआरपी रिपोर्ट पर।

arun govil as raam
हम जानते हैं कि इस सप्ताह की टीआरपी रिपोर्ट को लेकर आप काफी उत्साहित होंगे। आखिर किस शो ने दर्शकों के दिल को जीता है, तो किस शो से दर्शकों का मोहभंग हुआ है। आपकी बेताबी को समझते हुए शुरू करते हैं इस सप्ताह की टीआरपी रिपोर्ट का फसाना। 

साल 2020 के 13वें सप्ताह की टीआरपी रिपोर्ट लेकर आ गए हैं। अब सबको पता है कि देश में कोरोना वायरस का खतरा काफी बढ़ गया है और उसे रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में लॉकडाउन कर दिया है। इसलिए फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग नहीं हो रही है। 

ऐसे हालात में टीवी पर पुराने शोज़ को रीटेलीकास्ट किया जा रहा है। एक जमाने में दर्शकों के चहेते ये शो, आज भी दरश्कों को उतने ही पसंद आ रहे हैं। इसलिए तो कहा जाता है, 'ओल्ड इज़ गोल्ड'। 

रामायण

नंबर एक की पोजीशन पर इस सप्ताह रामानंद सागर की 'रामायण' है। साल 1987 में शुरू हुए इस धारावाहिक को आज भी दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं। दरअसल, इस धारावाहिक के जरिये अपने उस बीते कल में झांकने का एक मौका उनको मिल रहा है। 


इंडियाज़ बेस्ट डांसर

नंबर दो की कुर्सी पर डांसिंग रियलिटी शो 'इंडियाज़ बेस्ट डांसर' काबिज है। डांसिंग और सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शोज़ को पसंद करने वालों की तादाद हमेशा बनी रहती है। इसलिए इस शो को नंबर दो की कुर्सी मिल गई है। 

खतरों के खिलाड़ी 10 

नंबर तीन पर इस सप्ताह रोहित शेट्टी का शो 'खतरों का खिलाड़ी 10' है। इस शो प्रसारण जारी रहने का कारण यह था कि इसे काफी पहले शूट कर लिया गया था, लिहाजा यह शो ऑन एयर रहा। 

बैरिस्टर बाबू

इस बार चौथे पायदान पर कलर्स टीवी को शो 'बैरिस्टर बाबू' है। धीरे-धीरे इस शो ने टॉप-10 की लिस्ट में ऊपर आना शुरू कर दिया है। दर्शकों को यह धारावाहिक काफी पसंद आ रहा है।

शक्तिमान

साल 1997 में शुरू हुए मुकेश खन्ना के शो को तब काफी पसंद किया जाता था। अब जब एक बार फिर से इसका प्रसारण शुरू हुआ है, तो इसने टॉप-5 में जगह बना ही ली है। यह देख कर वाकई आश्चर्य होता है कि आज भी इस शो के दर्शकों का तादाद अच्छी खासी है।

तारक मेहता का उल्टा चश्मा

नंबर छह की पोज़ीशन पर इस बार 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' है। इस शो के नए एपिसोड तो नहीं आ रहे हैं, लेकिन पुराने एपिसोड को देखकर दर्शक गदगद हो रहे हैं। इस बात से साफ हो जाता है कि 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' का फैन बेस काफी तगड़ा है।

शुभारंभ

धारावाहिक 'शुभारंभ' इस सप्ताब आठवें पायदान पर है। इस शो को शुरू हुआ काफी समय हो गया है, लेकिन धीरे-धीरे इसने अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी है और अब टीआरपी चार्ट में लगातार अच्छे अंक पाने में सफलता भी मिल रही है। 

शक्ति- अस्तित्व के अहसास की

नौवें नंबर की कुर्सी पर 'शक्ति- अस्तित्व के अहसास की' काबिज है। इस धारावाहिक में लीप आने के बाद काफी कुछ बदल गया है, लेकिन एक बार फिर से यह दर्शकों को लुभाने में सफल होता दिख रहा है। 

मेरे साईं

इस बार दसवें नंबर पर 'मेरे साईं' हैं। इस आध्यात्मिक शो को दर्शक देखना पसंद कर रहे हैं। लग रहा है इस कोरोना वायरस से भरे माहौल में सकारात्मकता के लिए आध्यात्म की तरफ दर्शकों का झुकाव कुछ ज्यादा हो रहा है। 

चैनल्स की रिपोर्ट

अब बात करें चैनल्स की, तो इस बार 'दूरदर्शन' ने बाकी सारे चैनल्स को पछाड़ दिया है। दूरदर्शन पर इन दिनो रामायण, महाभारत, शक्तिमान, बुनियाद सरीखे धारावहिकों का प्रसारण हो रहा है, जिनमें जबरदस्त नॉस्टैलजिक वैल्यू है। इसलिए इन पुराने शोज़ की बदौलत डीडी नेशनल ने टीवी रेटिंग्स की दुनिया में इतिहास रच दिया है। तभी तो तेरहवें सप्ताह में दूरदर्शन नंबर एक चैनल बन बैठा है। 

बार्क ने 28 मार्च से 3 अप्रैल तक 13वें हफ़्ते की जो रिपोर्ट जारी की है, उसके अनुसार, डीडी नेशनल को इस दौरान 1.5 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस मिले हैं। सभी जॉनर के चैनलों के बीच डीडी नेशनल ने पहली पोजिशन हासिल की है। 

टॉप 10 में आये दूसरे चैनलों की बात करें तो दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस के साथ सन टीवी है, जबकि तीसरे पर दंगल (1.1 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस) चैनल रहा है। 

चौथे पायदान पर सोनी सब, पांचवें पर सोनी मिक्स, छठे पर बिग मैजिक, सातवें पर ज़ी सिनेमा, आठवें पर स्टार गोल्ड, नौंवें पर निक और दसवें स्थान पर ईटीवी तेलुगू है। 

अब यदि सिर्फ हिंदी मनोरंजन चैनल्स की बात करें, तो टॉप-3 में डीडी नेशनल, दंगल और सोनी सब हैं। डीडी भारती ने सातवां स्थान हासिल किया है। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में डीडी नेशनल दूसरे नंबर पर है। यहां दंगल पहले स्थान पर बना हुआ है। वहीं डीडी भारती आठवें स्थान पर रहा है। शहरी इलाक़ों में डीडी नेशनल पहले और सोनी सब दूसरे स्थान पर रहा है, जबकि डीडी भारती छठवें स्थान पर है।

संबंधित ख़बरें