Coronavirus crisis: अक्षय कुमार ने दिए बीएमसी को तीन करोड़

अक्षय कुमार ने बीएमसी को 3 करोड़ रुपये दान दिए। स्वास्थ्यकर्मियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण यानी पीपीई के उत्पादन में सहायता के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम को उन्होंने यह दान दिया है। इससे पहले अक्षय 25 करोड़ रुपये पीएम केयर फंड को भी डोनेट कर चुके हैं। 
akshay kumar donates 3 crore to BMC
फिलहाल पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहा है। ऐसे में सितारे भी पीछे नहीं है। आर्थिक मदद के साथ मानसिक संबल बनाने में भी लगातार लगे हुए हैं। इन सितारों में अक्षय कुमार सबसे ज्यादा सक्रियता दिखा रहे हैं।

हाल ही में अक्षय कुमार ने पीएम केयर फंड में 25 करोड़ रुपये दान किए थे, वहीं अब अक्षय ने बीएमसी (बृहन मुंबई महानगर पालिका) की 3 करोड़ रुपये की मदद की है। 

दरअसल, अक्षय ने बीएमसी को तीन करोड़ रुपये इसलिए दिए हैं, ताकि स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पीपीई यानी Personal protective equipment की व्यवस्था की जा सके। मास्क और रेपिड टेस्ट किट खरीदने के लिए उन्होंने यह राशि उपलब्ध करवाई है। 

जानकारी के लिए बता दें कि पीपीई एक ऐसी किट होती है, जिसे पहनकर डॉक्टर कोरोना से संक्रमित मरीजों का इलाज करते हैं और इसकी मदद से वो इस संक्रमित होने से खुद को बचा सकते हैं। 

बीएमसी के सूत्रों का कहना है,'अक्षय कुमार ने इस मदद के लिए गुपचुप तरीके से पेशकश की थी, ताकि वो सुर्खियों में न आ पाएं।'

अपने सोशल मीडिया वीडियो के जरिये अक्षय 'सोशल डिस्टेंसिंग' और घर में रहने को लेकर लगातार जागरूकता फैला रहे हैं। ऐसे में जब उनको लगा कि अन्य देशों की तरह भारत भी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पीपीई का उत्पादन करने के लिए दौड़ रहा है, तो वह वित्तीय सहायता करने के लिए आगे आए। 

वहीं अक्षय कुमार द्वारा दिए गए इस योगदान की पुष्टि बीएमसी के संयुक्त नगर आयुक्त आशुतोष सलिल ने किया। सलिल कहते हैं, 'कुछ दिन पहले अक्षय कुमार बीएमसी कमिश्नर से संपर्क किया था और उसके बाद उन्होंने दान दिया। हमें खुशी है कि अभिनेता हमें अपना-सा समझकर मदद कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह आर्थिक सहायता कई प्रक्रियाओं में फंस न जाए, क्योंकि हम देरी बर्दाश्त नहीं कर सकते। उनके द्वारा दान किया गया धन सामान्य निधि में जाएगा, जिसका उपयोग पीपीई, मास्क, दस्ताने और रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन के लिए किया जाएगा।'

ग़ौरतलब है कि हाल ही में अक्षय कुमार ने कोरोना के खिलाफ जंग में पीएम केयर्स फंड से जुड़कर 25 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की थी। अक्षय ने ट्वीट करते हुए लिखा था, 'यह वह समय है, जब हमारे लिए सिर्फ लोगों की जिंदगी की कीमत है। इसके लिए हम जो कुछ भी कर सकते हैं हमें करना चाहिए। मैं अपनी बचत से नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किए गए पीएम केयर फंड में 25 करोड़ रुपये का योगदान करने की प्रतिज्ञा करता हूं। जान बचाओ, जान है तो जहान है।'

वहीं अक्षय कुमार के इस कदम की तारीफ पीएम मोदी ने करते हुए लिखा था, 'सराहनीय कदम, स्वस्थ भारत के लिए डोनेट करते रहिए।' 

बता दें कि अक्षय कुमार सिर्फ आर्थिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी सभी को जागरूक करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। 

लगातार लोगों को घर में रहने के लिए कह रहे हैं। वहीं हाल में बॉलीवुड के कुछ कलाकारों को लेकर उन्होंने 'मुस्कुराएगा इंडिया' नाम से गाना भी रिलीज़ किया था, जिसे एक बार फिर पीए मोदी ने अपने अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा था, 'फिर मुस्कुराएगा इंडिया, फिर जीत जाएगा इंडिया...'

वहीं सोशल मीडिया पर अक्षय ने #DilSeThankYou नाम की एक मुहिम भी शुरू की, जिसमें हैशटैग दिल से शुक्रिया के नाम से सभी सितारे न सिर्फ पुलिसकर्मियों को बल्कि हर उस शख्स को शुक्रिया कह रहा है जो घर के बाहर हैं ताकि बाकी लोग घर के अंदर सुरक्षित रहें।

कोरोनो वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। देश में अब तक 6,400 से ज्यादा लोग इस गंभीर बीमारी का शिकार हो चुके है, जबकि अब तक करीब 199 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटों में ही 540 नए मामले दर्ज हुए है। इससे देश में चिंता की लहर है और लगातार सरकारें अपने स्तर पर कार्यवाही करने में जुटी हुई है।

संबंधित ख़बरें