सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अमिताभ ने गाया ग़लत 'राष्ट्रगान', हुआ एफआईआर

सदी के महानायक पर ग़लत राष्ट्रगान गाने की शिक़ायत दर्ज़ हुई है। 19 मार्च को कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए भारत-पाकिस्तान टी20 मुकाबले से पहले अमिताभ ने राष्ट्रगान गाया था। राष्ट्रगान को तय सीमा से ज़्यादा वक़्त में  शब्दों के गलत उच्चारण की भी शिक़ायत की गई है। यह शिकायत शार्ट फिल्ममेकर उल्हास पीआर ने सोमवार को दर्ज़ करवाया है।

अमिताभ बच्चन के खिलाफ एपुआईआर
मुंबई। जब 19 मार्च की बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ईडन गार्डन्स में भारत पाकिस्तान टी 20 मुकाबले से पहले राष्ट्रगान गए रहे थे, तब सभी को बहुत गर्व महसूस हो रहा था। लेकिन अब उनके खिलाफ राष्ट्रगान को गलत तरीक़े से गाने की शिकायत दर्ज़ करवाई गई है। शॉर्ट फिल्ममेकर उल्हास पी आर ने पूर्वी दिल्ली के अशोक नगर पुलिस स्टेशन में अमिताभ बच्चन के ख़िलाफ़ एफ आई आर दर्ज़ कराई है।

जहां अमिताभ भारतीय राष्ट्रगान को ग़लत गाने के आरोप में फंसे हैं, वहीं पाक राष्ट्रगान गलत गाने पर शफकत भी फंस गए हैं, हालांकि शफाक़त ने तुरंत माफ़ी भी मांग ली।

उल्हास का आरोप 

अमिताभ पर आरोप है कि उन्होंने तय समय सीमा पर राष्ट्रगान पूरा नहीं किया। अमिताभ ने राष्ट्रगान के लिए 1 मिनट 20 सेकंड का वक्त लिया। साथ ही राष्ट्रगान में 'सिंधु' की जगह 'सिंध'और 'दायक' की बजाय 'नायक' शब्द का इस्तेमाल किया।

आपको बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं था जब अमिताभ ने राष्ट्रगान गाया हो। प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत में भी उन्होंने राष्ट्रगान गाया था।

उल्हास ने को बताया, 'अमिताभ बच्चन ने राष्ट्रगान को कुल 1 मिनट 10 सेकेंड में गाया, जबकि निर्धारित समय 52 सेकेंड है। कोई एक या दो सेकेंड आगे-पीछे ले सकता है, लेकिन अमिताभ ने तो निर्धारित सीमा पार कर दी।'

आमिर की भी शिक़ायत  

उल्हास ने पिछले साल 25 नवंबर को बॉलीवुड अभिनेता-निर्माता आमिर खान के खिलाफ भी देश में असहिष्णुता पर की गई उनकी टिप्पणी पर शिकायत दर्ज कराई थी। इससे पहले वे आमिर खान के खिलाफ उनकी फिल्म 'पीके' में पुलिसवालों को ठुल्ला पुकारे जाने को लेकर शिकायत दर्ज करवा चुके हैं।

पैसे लेकर गाने का आरोप

अमिताभ बच्चन कोलकाता में राष्ट्रगान को लेकर एक और आरोप लगा है। अमिताभ पर आरोप है कि उन्होंने राष्ट्रगान के लिए 4 करोड़ रुपये लिए थे। हालांकि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा कैब अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसका खंडन किया है और सोशल मीडिया में चल रही खबरों को गलत बताया।

गांगुली ने बताया कि अमिताभ बच्चन ने इस कार्यक्रम के लिए एक भी पैसा नहीं लिया, बल्कि उनकी जेब ये 30 लाख खर्च भी हो गए । कोलकाता से मुंबई फ्लाइट बुकिंग से लेकर होटल में रहने खाने, सभी के पैसे उन्होंने ही दिया।

संबंधित ख़बर
आगे 'सही समय' पर ऋतिक की बात करूंगी : कंगना