सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कंगना रनौत हैं क्वीन ऑफ बॉलीवुड

बॉलीवुड में तनु और रानी जैसे किरदारों से अपनी धाक जमा चुकीं कंगना रनौत का आज जन्‍मद‍िन है। कंगना इस समय अपने करियर के अच्छे मुकाम पर हैं। जैसा कि हर सफलता के पीछे कई उतार चढ़ाव होते हैं, कंगना की कहानी भी कई उतार चढ़ावों से भरी रही है। हिमाचल प्रदेश के भम्ब्ला में एक टीचर माँ और व्यापारी पिता के यहां 23 मार्च 1987 को जन्मी कंगना पहले डॉक्टर बनना चाहती थीं, बाद में उन्हें बॉलीवुड की चमक एक्टिंग में ले आई।

बॉलीवुड में तनु और रानी जैसे किरदारों से अपनी धाक जमा चुकीं कंगना रनौत आज 29 वें साल में कदम रख रही हैं। कंगना इस समय अपने करियर के अच्छे मुकाम पर हैं। जैसा कि हर सफलता के पीछे की कई कहानियां होती हैं।

कंगना की शुरुआत और अवार्ड्स

कंगना ने अपनी एक्टिंग की शुरुआत दिल्ली में थिएटर से की, साल 2006 की थ्रिलर फिल्म 'गैंगस्टर' उनकी पहली फिल्म थी, जिसके लिए कंगना को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाज़ा गया था।

इसके बाद उन्होंने 'वो लम्हे' (2006), 'लाइफ इन अ मेट्रो' (2007), 'फैशन' (2008) जैसी फिल्मों में काम किया और वो अपने अभिनय की छाप छोड़तीं चलीं गईं । फिल्म फैशन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला ।

'राज' (2009), 'वन्स अपॉन ए टाईम इन मुंबई' (2010) जैसी फिल्मों में कंगना काम किया, लेकिन इन फिल्मों में उनके अंदर के कलाकार के लिए कुछ खास न था।

साल 2011 में उन्होंने आनन्द एल राय निर्देशित और लेखक हिमांशु शर्मा की फिल्म में मनु (राम माधवन) के साथ कंगना ने जब तनु का किरदार निभाया, तो 'तनु वेड्स मनु' ने बॉक्स ऑफिस पर धाक जमा दी। इस फिल्म में उनके किरदार और अभिनय ने सभी का ध्यान खींचा। इस फिल्म के बाद उन्होंने ऋतिक के साथ 'कृष 3' में काम किया।

वहीं साल 2015 में विकास बहल निर्देशित फिल्म 'क्वीन' में 'रानी' के किरदार ने कंगना को बॉलीवुड में 'क्वीन' के मुकाम पर पहुंचा दिया और साल 2015 में आई फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में उनके 'दत्तो' के किरदार ने तो तनु को भी पीछे छोड़ दिया।

इस फिल्म के लिए कंगना ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। कंगना का पिछला जन्मदिन भी खास था क्योंकि इस फिल्म का मोशन पोस्टर साल 2015 में उनके जन्मदिन यानि 23 मार्च को ही रिलीज़ हुआ था। 

इस जन्मदिन पर खास 

कंगना ने इस साल का जन्मदिन एक कंपनी का ब्रांडएम्बेस्डर बनके मनाया। बाकी का समय अपने परिवार के साथ ही रहेंगी और अपना जन्मदिन मनाएंगी। 

कंगना और विवाद 

कंगना इन दिनों ऋतिक रोशन और अपने निजी संबंधों के कारण चर्चा में हैं। हालांकि कंगना यह कह चुकीं हैं क‍ि सही समय आने पर ही वे जवाब देंगीं। 

कंगना आज फिल्म इंडस्ट्री की शीर्ष अभिनेत्री हैं। सुपरस्टार्स के साथ फिलर हिरोइन न बनकर उन्होंने खुद को सबसे ऊपर ला दिया है। समय के साथ उनकी अदाकारी प्रभावी होती गई है। उनके दमदार अभिनय ने दूसरी अभिनेत्रियों में भी फीमेल लीड फिल्म करने की होड़ लगा दी है।

संबंधित खबरें।