4 में से कौन बनेगी 2 नई ‘चंद्रकांता’ ?

नब्बे के दशक के लोकप्रिय धारावाहिकों में से एक ‘चंद्रकांता’ एक बार फिर छोटे परदे पर आने वाला है और वो भी एक साथ दो चैनल्स पर। नीरजा गुलेरी ने देवकी नंदन खत्री के उपन्यास पर आधारित इस धारावाहिक का निर्माण किया था, जिसका प्रसारण दूरदर्शन पर जो साल 1994 में हुआ था। ये धारावाहिक काफी लंबे समय तक चला था और फिर इसका सीक्वल भी बनाया गया था, लेकिन वो कुछ ख़ास नहीं चला। दोनों बार ‘चंद्रकांता’ का किरदार अभिनेत्री शिखा स्वरूप ने ही निभाया था, लेकिन इस बार ‘चंद्रकांता’ बनने के लिए कई अभिनेत्रियों के नाम कतार में हैं... 

हिना खान, शमिता शेट्टी, सुरवीन चावला और शिल्पा आनंद 'चंद्रकांता' के रेस में
मुंबई। बाबू देवकी नंदन खत्री के उपन्यास ‘चंद्रकांता’ को साल 1994 में नीरजा गुलेरी ने छोटे परदे पर उतारा था। 130 एपीसोड वाला ये धारावाहिक दूरदर्शन पर दो सालों तक चलने के बाद ऑफ़ एयर कर दिया गया था।

इसके बाद साल 2011 में सुनील अग्निहोत्री ने इस धारावाहिक के सीक्वल का निर्माण किया। सहारा वन पर ये धारावाहिक ‘कहानी चंद्रकांता की’ के नाम से प्रसारित किया गया, जो ‘चंद्रकांता संतति’ पर आधारित था। आपको बता दें कि ‘चंद्रकांता संतति’ को भी बाबू देवकी नंदन खत्री ने ही लिखा था। हालांकि, ‘कहानी चंद्रकांता की’ धारावाहिक उतना लोकप्रिय नहीं हुआ। 

‘चंद्रकांता’ की तलाश

वेष बदलने वाले अय्यार, प्यार, धोखा और शाही राजनीति से भरे इस धारावाहिक को एक बार फिर छोटे परदे पर उतारा जा रहा है। अब ऐसे में जब भी ‘चंद्रकांता’ का नाम लिया जाता है, ज़ेहन में अदाकारा शिखा स्वरूप को ही चेहरा आता है। इसकी वजह यह है कि परदे हर बार ‘चंद्रकांता’ शिखा ही बनी हैं, लेकिन इस बार ‘चंद्रकांता’ का चेहरा बदलने वाला है। 

‘चंद्रकांता’ बनने वालों में सुरवीन चावला, शिल्पा आनंद, हिना खान और शमिता शेट्टी के नाम कतार में सबसे आगे हैं। अब इनमें से कोई दो अभिनेत्रियां ही ‘चंद्रकांता’ बन सकती हैं, क्योंकि चैनल्स भी तो दो हैं। आपको बता दें कि लाइफ ओके की ‘चंद्रकांता’ के लिए सुरवीन और शिल्पा का नाम चर्चा में है और कलर्स चैनल की ‘चंद्रकांता’ के लिए हिना खान और शमिता शेट्टी के नाम पर विचार किया जा रहा है। 

जहां लाइफ ओके टीम ऐसा चेहरा चाहते हैं, जो टीवी पर बहुत एक्सपोज न हुआ हो। हालांकि, सुरवीन हाल ही में रियालिटी शोज़ में नज़र आई हैं और उन्होंने लंबे समय से किसी फिक्शन शो में भी काम नहीं किया है। तकरीबन करीब सात साल पहले उन्होंने ‘काजल’ और ‘कसौटी जिंदगी की’ में काम किया है। वहीं शिल्पा आनंद ने ‘दिल मिल गए’ और ‘प्यार की ये एक कहानी’ जैसे शोज़ किए हैं। इसके अलावा उन्होंने काफी पंजाबी फिल्में भी की हैं। 

अब यदि बात करें कलर्स की ‘चंद्रकांता’ की, तो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है?’ फेम अदाकारा हिना खान का नाम चर्चा में था, लेकिन नई अपडेट की मानें तो हिना के अलावा एक और नाम के बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है। सूत्रों की मानें, तो ‘मोहब्बते’ से अपने सिने करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री शमिता शेट्टी का नाम कतार में सबसे ऊपर है। 

इसकी सबसे बड़ी वजह है शमिता पर चैनल का विश्वास। इससे पहले शमिता कलर्स के रिएलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में भी हिस्सा ले चुकी हैं। चैनल के साथ निर्माता भी शमिता से बातचीत कर चुके हैं, लेकिन फिलहाल चैनल दर्शकों की पसंद को लेकर पशोपेश में है। 

किसकी ‘चंद्रकांती’ होगी हिट 

तकरीबन 128 साल पहले लिखे ‘चंद्रकांता’ ने हिन्दी साहित्य के इतिहास को बदल दिया। इसको लाखों-करोड़ों ने पढ़ा और पूरी दुनिया में 80 से ज़्यादा भाषाओं में इसका अनुवाद भी किया गया। इतने सालों के बाद भी इसे लेकर दिलचस्पी बरकरार है, तभी तो एक ही समय पर दो चैनल्स इस धारावाहिक का रीमेक किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही इसका ट्रेलर भी लॉन्च किया गया। 

जहां लाइफ ओके पर आने वाले धारावाहिक के निर्माता निखिल सिन्हा हैं, जिन्होंने इससे पहले 'सिया के राम' का निर्माण किया था। वहीं कलर्स पर जो शो आएगा उसकी निर्माता एकता कपूर हैं। 

लाइफ ओके ने 'प्रेम या पहेली' के टैगलाईन से प्रोमो जारी कर दिया है, जबकि कलर्स अपने प्रोमो के बारे में ‘जल्द आ रहा’ की बात कह रहा है।  

इंतज़ार कीजिए और देखिए कि किसकी ‘चंद्रकांता’ आपको अय्यारों के तिलिस्म, राजनीति-कूटनीति और प्रेम की अविश्वसनीय दुनिया की सैर पर ले जाती है। 

संबंधित ख़बरें