जब फरहान अख़्तर ने खुद को दफ़नाया

अभिनेता, निर्माता-निर्देशक फरहान अख़्तर ने अपनी फिल्म ‘फकीर ऑफ वेनिस’ के एक सीन के लिए ख़ुद को ज़मीन के भीतर दो मिनट के लिए दफ़न कर लिया था। हालांकि, इस सीन के लिए बॉडी डबल के इस्तेमाल के लिए भी फरहान को कहा गया, लेकिन फरहान ने ख़ुद ही इस सीन को करने का फैसला लिया। नौ सालों से रिलीज़ को तरस रही यह फिल्म आख़िरकार रिलीज़ को तैयार है।

फिल्म फकीर ऑफ वेनिस के लिए फरहान अख़्तर ने खुद को दफ़ना दिया था
मुंबई। अपने किरदारों में जान फूंकने वाले अभिनेताओं में फरहान अख़्तर भी शामिल हैं। कई बार वो यह बात साबित भी कर चुके हैं। ऐसा ही एक और क़िस्सा सामने आया है। 

आनंद सुरापुर की फिल्म ‘फकीर ऑफ वेनिस’ रिलीज़ को तैयार है। इसी फिल्म के एक दृश्य के लिए फरहान ने ख़ुद को ज़मीन के भीतर दो मिनट के लिए गाड़ लिया था। 

हालांकि, फरहान से कहा गया कि वो इस सीन के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल कर लें, लेकिन फरहान ने मना कर दिया। उन्होंने ख़ुद को रेत के भीतर दो मिनट के लिए पूरी तरह से गाड़ दिया था और सिर्फ उनके हाथ ही बाहर रहे। फरहान के इस फैसले के बाद फिल्म का वो सीन और भी विश्वसनीय बन गया। 

वैसे, फिल्म ‘फकीर ऑफ वेनिस’ को रिलीज़ के लिए तकरीबन नौ साल का इंतज़ार करना पड़ा। एक तरह से कहा जाए, तो फरहान की यह डेब्यू फिल्म थी, लेकिन कुछ कारणों से यह पहले रिलीज़ नहीं हो पाई। 

इस तरह से ‘रॉक ऑन’ को फरहान की डेब्यू फिल्म कहा जाता है, लेकिन फरहान ने ‘फकीर ऑफ वेनिस’ साइन भी पहले की और शूट भी पहले ही किया था। इस फिल्म ने फिल्म समारोहों में काफी तारीफ बटोरी है और अब यह आम दर्शकों के लिए भी थिएटर में उतरेगी। 

इस फिल्म में फरहान प्रोडक्शन एग्ज़क्यूटिव की भूमिका निभा रहे हैं, जिसे एक ऐसे भारतीय साधु की तलाश करनी है, अपने हाथों को छोड़ कर बाकी पूरे शरीर को रेत के भीतर धंसा सके। इस चुनौती को फरहान स्वीकार करते हैं और ऐसे साधु की तलाश में निकल पड़ते हैं। तभी उनकी मुलाक़ात ऐसे कैरेक्टर से हो जाती है। फिल्म में उस साधु का किरदार अन्नु कपूर निभा रहे हैं। 

फिल्म में उस साधु और प्रोडक्शन एग्ज़क्यूटिव की मुलाक़ात के बाद से वेनिस तक के सफर की पूरी कहानी खुलती है। इस फिल्म में लैंग्वेज़ बैरियर के साथ ह्यूमर है, षड़यंत्र है, झूठ और सच भी है।

कहा जा रहा है फिल्म में फरहान का किरदार काफी कुछ निर्देशक होमी अदजानिया से प्रेरित है। उनके जीवन से जुड़ी बातों और अनुभवों को दिखाया जाएगा। होमी ‘बीइंग सायरस’ और ‘कॉकटेल’ जैसी फिल्में बनाई हैं। 

इस फिल्म में अनु कपूर, कमल सिद्धू, इटली की अभिनेत्री वेलेंटिना और जर्मनी के अभिनेता मैथ्यू कैरेरे भी होंगे। फिल्म का निर्देशन आनंद सुरापुर और निर्माण पुनीत देसाई ने किया है। फिलहाल ये फिल्म 10 मार्च को रिलीज़ हो रही है। उसी दिन आलिया भट्ट और वरुम धवन की फिल्म ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ भी रिलीज़ हो रही है। 

संबंधित ख़बरें
आगे फिल्म समीक्षा : जॉली एल एल बी 2