टॉयलेट-एक प्रेम कथा : जया-केशव की प्रेम-कहानी में ‘संडास’ है ट्विस्ट

अक्षय कुमार की अगली पेशकश है,‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’। जया और केशव की प्रेम-कहानी में ‘संडास’ का ट्विस्ट है। रविवार को इस फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया। ट्रेलर में पुरानी समस्या को नए और चुटीले अंदाज़ दिखाया गया है। 11 अगस्त को रिलीज़ होने वाली इस फिल्म में अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर मुख्य भूमिका में नज़र आ रहे हैं। 

अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में
मुंबई। रविवार को ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’ का ट्रेलर रिलीज़ किया गया। इस ट्रेलर में बेहद ही रोचक अंदाज़ में एक ऐसी समस्या दिखाई गई, जो ग्रामीण इलाक़ो में मौजूद है।

इस फिल्म में जया है, केशव है और केन्द्र में है ‘टॉयलेट’ यानी ‘संडास’। कॉमेडी, ट्रेजडी के तड़के वाली इस फिल्म को लेकर अभी से दर्शकों में जिज्ञासा बढ़ गई है। 

यह फिल्म घर में शौचालय बनवाने के मुद्दे पर आधारित है। दरअसल, अभी भी भारत के कई गांवों में आज भी घर के भीतर शौचालय बनवाना अच्छा नहीं माना जाता है। घर के भीतर शौचालय होने को दोष या अशुभ माना जाता है। 

इसी बात को ट्रेलर में भी दिखाया गया है। जहां केशव यानी अक्षय कुमार के पिता यानी सुधीर पांडेय कहते हैं, ‘जिस आंगन में तुलसी लगाते हैं, वहां शौच करना शुरू कर दें?’…

यह फिल्म घरों में शौचालय होने की मुख़ालफत करने वालों के लिए एक जवाब सरीखा है। पुरानी सोच पर करारा चोट करती इस फिल्म में अक्षय, केशव नाम के किरदार में है, जो मांगलिक है और शादी के उतावला है। 

मंगल दोष के निवारण के लिए केशव की शादी भैंस से करवाई जाती है। इस तरह वो शादी-शुदा होकर भी ‘सिंगल’ ही रहता है। तभी उसकी नज़र जया पर पड़ती है। 

जया का किरदार भूमि पेडनेकर निभा रही हैं। केशव को जया से प्रेम हो जाता है। दोनों की शादी भी हो जाती है, लेकिन असल मुश्क़िल तो तब शुरू होती है, जब जया को ‘लोटा पार्टी’ जॉइन करने को कहा जाता है। ‘लोटा पार्टी’ यानी खुले में शौच करने जाती हुए महिलाओं का दल। 

तब जाकर जया को पता चलता है कि केशव के घर पर तो टॉयलेट ही नहीं है। शौच के लिए महिलाओं को खेतों में जाना पड़ता है। 

इसके बाद जया, केशव का घर छोड़ कर चली जाती है। अब केशव भी ठान लेता है कि न सिर्फ घर बल्कि गांव में भी शौचालय बनवाकर रहेगा। ट्रेलर में केशव कहता है, 'अगर बीवी पास चाहिए, तो घर में संडास चाहिए।'

इस फिल्म को लेकर कुछ दिनों पहले अक्षय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात भी की थी। दरअसल, यह फिल्म प्रधानमंत्री के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत घर-घर शौचालय बनवाने के मुद्दे को बड़े परदे पर दिखाएगी। फिल्म के टाइटल को सुनकर प्रधानमंत्री भी हंस पड़े थे। 

ख़ैर, श्रीनारायण सिंह के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में अक्षय कुमार, भूमि पेडनेकर के साथ अनुपम खेर, सुधीर पांडेय और ‘प्यार का पंचनामा’ फेम दिव्येंदू शर्मा भी अहम भूमिका में हैं। यह फिल्म 11 अगस्त को रिलीज़ हो रही है।

संबंधित ख़बरें