‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ पर लगा ‘चोरी’ का आरोप

अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ पर चोरी का इल्ज़ाम लगा है। फिल्ममेकर प्रवीण व्यास ने कॉपीराइट उल्लघन का आरोप लगाते हुए कहा कि फिल्म में कुछ डायलॉग और सीन हू-ब-हू कॉपी किए गए हैं।

टॉयलेट एक प्रेमकथा पर लगा चोरी का आरोप
मुंबई। अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की अपकमिंग फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ ने अपने फर्सटलुक से ही तारीफें बटोरना शुरू कर दिया था, जिनकी तादाद ट्रेलर और फिर गानों रिलीज़ होने के बाद लगातार बढ़ते गए।

लेकिन फिल्म की टीम की खुशी में खलल पड़ गया है। दरअसल, एक फिल्ममेकर ने ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ पर चोरी का इल्ज़ाम लगाया है। प्रवीण व्यास नाम के फिल्मकार का कहना है कि उन्होंने साल 2016 में ‘मानिनी’ नाम की फिल्म बनाई थी, जिसे बीते साल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (गोवा) में तीसरा पुरस्कार मिला था।

प्रवीण ने निर्माताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि मेरी डॉक्यू-फिक्शन फिल्म ‘मानिनी’ से कुछ सीन और डायलॉग हू-ब-हू कॉपी किए गए हैं। एक अंग्रेज़ी अख़बार को दिए इंटरव्यू में प्रवीण ने कहा, ‘‘मानिनी’ एक महिला पर आधारित फिल्म है, जो अपने ससुराल में शौचालय ना होने का विरोध करती है। शादी की पहली रात की सुबह मानिनी को खेत में शौच के लिए चलने को कहते हैं। इसी का विरोध वो करती है।’

प्रवीण ने आगे कहा कि ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ के ट्रेलर में किरदारों के बीच ठीक उसी तरह के संवाद हुए, जैसे उनकी फिल्म ‘मानिनी’ में हैं।

अपनी फिल्म के बारे में प्रवीण ने बताया कि आईएफएफआई में मिली जीत के बाद ही इस फिल्म को नेशनल फिल्म डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन की ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड किया गया था।

प्रवीण ने कहा कि फिल्म का प्लॉट बिलकुल नया था और किरदार भी अलहदा थे, जिसकी वजह से क्रिएटिविटी और ट्रीटमेंट के लिए तारीफ मिली और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इसे पुरस्कृत भी किया था। अब ऐसे में कोई मेरे काम से मिलता-जुलता काम सामने नहीं ला सकता है।

...सवाल भी सही है, फिलहाल ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ की तरफ से कोई स्टेटमेंट तो नहीं आया, लेकिन बीते कुछ समय में फिल्मों को लेकर इस तरह के बखेड़ा ज़रूर आ जाता है।

संबंधित ख़बरें