युवा फिल्ममेकर्स के लिए फरहान अख़्तर लाए हैं सुनहरा मौक़ा

बहुमुखी प्रतिभा के धनी फरहान अख़्तर ने हाल ही में फेसबुक लाइव के ज़रिये ‘इनफ इज़ इनफ’ हैशटैग की शुरुआत की। इस कैंपेन के साथ ही एक शॉर्ट फिल्म कॉम्पिटिशन भी हो रहा है। इस कॉम्पिटिशन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को महिलाओं के खिलाफ हिंसा से जुड़े पहलुओं को शामिल करते हुए दो मिनट की शॉर्ट फिल्म बनानी होगी। इस कॉम्पिटिशन के विजेता को तीन लाख का पुरस्कार दिया जाएगा।

फरहान अख़्तर लाए हैं युवाओं के लिए खास मौका
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता-निर्माता-निर्देशक-पटकथा लेखक फरहान अख़्तर ने महिलाओं के सपोर्ट में साल 2013 में ‘मर्द-मेन अगेंस्ट रेप एंड डिस्क्रिमिनेशन’ नाम से कैंपेन चलाया था। इस कैंपेन को शुरू में काफी सहयोग मिला था, लेकिन कुछ दिनों बाद इस मुहीम को लेकर लोगों का रवैया ठंडा हो गया। 

उस कैंपेन के बाद अब फरहान अख़्तर ‘महिलाओं के खिलाफ हिंसा’ नाम के नए अभियान की शुरुआत की। साथ ही इससे अभियान को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं से अपील भी की है। इस कैंपेन को फरहान अख़्तर निर्देशक फिरोज़ अब्बास खान के साथ मिलकर संयुक्त रूप से कर रहे हैं। 

बता दें कि फेसबुक लाइव के दौरान अभिनेता ने ‘हैशटैग इनफ़ इज़ इनफ़- हैशटैग बस अब बहुत हो गया’ की शुरुआत की थी। उन्होंने देश भर के छात्रों के लिए शॉर्ट फिल्म कॉम्पिटिशन की भी घोषणा की। 

इस कॉम्पटिशिन में छात्रों को महिलाओं के खिलाफ हिंसा से जुड़े विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए दो मिनट की शॉर्ट फिल्म बनानी होगी। 24 अगस्त तक छात्र अपनी एंट्री भेज सकते हैं। शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों को ज्यूरी मेंबर जज करेंगे। इस कॉम्पिटिशन के विजेता के नाम की घोषणा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन किया जाएगा। विजेता को ‘मर्द कॉन्सर्ट’ में हिस्सा लेने को मौक़ा मिलेगा और साथ ही मिलेगा तीन लाख रुपए की विजेता राशि। 

पॉपुलेशन फॉउंडेशन ऑफ इंडिया की एग्ज़क्यूटिव डायरेक्टर पूनम मुट्टरेजा ने कहा कि हम युवा राष्ट्र हैं। युवाओं के एक ऐसा प्लेटफॉर्म देना वाकई बहुत कठिन काम था। हम युवाओं की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही किसी अच्छे सुझाव की भी उम्मीद है। 

वहीं फिरोज़ अब्बास खान हम दुनिया भर में सबसे ज़्यादा सलाना फिल्में बनाने वाले देश हैं। हमारे भीतर सीखने-सीखाने की असीम क्षमता है। हम ज़्यादा से ज़्यादा प्रतियोगियों के साथ बेहतर परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं। इसके अलावा फरहान अख़्तर ने भी देश भर से ज़्यादा से ज़्यादा एंट्रीज़ की संभावनाएं जताईं।

संबंधित ख़बरें