सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

2017 में इन फिल्मों ने की सबसे ज़्यादा कमाई

अभी तक साल 2017 बीता तो नहीं, लेकिन इस बार बॉक्स ऑफिस पर बड़े ही चौंकाने वाले परिणाम देखने को मिले। एक तरफ एस एस राजामौली की ‘बाहुबली 2’ ने कमाई के झंडे गाड़ दिए, तो वहीं सलमान खान और शाहरुख खान जैसे सितारे टिकट खिड़की बेदम हो गए। 

फिल्म टायलेट एक प्रेम कथा में अक्षय कुमार
मुंबई। बड़े सितारों की बड़ी फिल्में धराशाई हो गई, छोटे बजट की कई फिल्मों ने झंडे गाड़ दिए। एक दक्षिण भारतीय फिल्म ने सभी बॉलीवुडिया फिल्मों को एक तरफ कर दर्शकों को अपने खेमे में खीच लिया। 

साल 2017 में टिकट खिड़की का हाल बेहद चौंकाने वाला रहा। हालांकि, साल गुजरा नहीं है, लेकिन अभी तक जो उलट-फेर हुआ है, उसकी चर्चा भी ज़रूरी है। 

इस साल आई फिल्मों के हाल को देख कर कहा जा सकता है कि यह साल बॉलीवुड के लिए कुछ ख़ास नहीं रहा। कुछ गिनी-चुनी फिल्में ही थीं, जो दर्शकों के साथ मेकर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स और एक्ज़ीबिटर्स के चेहरे पर मुस्कान ला पाईं।

बड़े सितारों के साथ नामी डायरेक्टर्स की जोड़ी, जिनकी स्टोरीटेलिंग को उम्दा कहा जाता रहा, वो भी टिकट खिड़की पर बेदम निकली। बड़ी उम्मीदों वाली फिल्में अपनी लागत तक न निकाल पाईं। 

किसी फिल्म के हिट-फ्लॉप होने में उस फिल्म के बजट की अहम भूमिका होती है। बड़े बजट की बनाई गई फिल्म यदि बजट भर ही निकाल पाए, तो उसे हिट करार नहीं दिया जा सकता। ऐसे में छोटे लागत से बनाई गई फिल्म थोड़ी कमाई पर भी हिट करार दे दी जाती है। 

इस साल छोटे बजट की फिल्मों ने अच्छा खासा प्रॉफिट कमाया है। वहीं कुछेक बड़े बजट की फिल्मों ने भी अच्छा ख़ासा कारोबार कर लिया है। 

ख़ैर, कुल मिलाकर इस साल छह फिल्में ऐसी हैं, जो मुनाफे वाले कतार में शामिल हुई हैं। वो फिल्में हैं...

बाहुबली 2 :

इस सूची में सबसे पहले ‘बाहुबली 2’ का नाम आता है। 250 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 1034 करोड़ की कमाई की। इस हिसाब से 784 करोड़ का शुद्ध मुनाफा इस फिल्म को हुआ। 

टॉयलेट एक प्रेम कथा :

35 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने 21 अगस्त तक 115.5 करोड़ की कमाई दर्ज की है। इस हिसाब से यह फिल्म 80.5 करोड़ के मुनाफे में चल रही है। 

हिंदी मीडियम :

इरफान खान और सबा कमर स्टारर यह फिल्म 22 करोड़ की लागत से बनी थी। जिसने 69.59 करोड़ की कमाई दर्ज की। यानी 47.59 करोड़ का मुनाफा। 

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का :

इस विवादित फिल्म ने भी अच्छा खासा मुनाफा कमाया है। 7 करोड़ की लागत से बनी फिल्म ने 19.17 करोड़ की कमाई की है, यानी फिल्म 12.17 करोड़ के मुनाफे के साथ हिट है। 

जॉली एल एल बी 2 :

45 करोड़ की लागत से बनी अक्षय कुमार की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 117 करोड़ की कमाई दर्ज़ की है। यानी कुल 72 करोड़ का मुनाफा कमाया है। 

बद्रीनाथ की दुल्हनिया :

वरुण धवन और आलिया भट्ट की फिल्म 45 करोड़ में बनी थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर 116.68 करोड़ की कमाई की। इस हिसाब से फिल्म को 71.68 करोड़ का मुनाफा हुआ।

संबंधित ख़बरें