सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

‘बबुआ’ अमिताभ बच्चन ने लिखा शशि कपूर के लिए ब्लॉग

दिग्गज अभिनेता शशि कपूर के निधन के साथ ही बॉलीवुड के बड़े परिवारों में से एक कपूर खानदान की दूसरी पीढ़ी का अंत हो गया। शशि कपूर के जाने से न सिर्फ परिवार और कलाकार ही नहीं, बल्कि दर्शक और कई राजनेता भी दुखी हैं। सबने अपने-अपने तरीक़े से शशि कपूर को श्रद्धांजलि दी, लेकिन महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी भावनाओं को ब्लॉग के जरिये उतारा। 

शशि कपूर के लिए अमिताभ ने लिखा ब्लॉग
मुंबई। अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अपने फैन्स से लगातार रू-ब-रू होते ही रहते हैं। साथ ही गाहे-बगाहे या ख़ास मौकों पर वो ब्लॉग भी लिखा करते हैं।

अब ऐसे में जब उनके करीबी अभिनेता शशि कपूर का निधन हुआ, तो उस दुख को शब्दों में पिरोने से वो खुद न रोक पाए। शशि कपूर के लिए भावुक सा ब्लॉग लिखा। अपने पसंदीदा अभिनेता को ट्रिब्यूट देते हुए वो ब्लॉग की शुरुआत करते हैं, ‘टू शशि जी, फ्रॉम बबुआ’। दरअसल, शशि कपूर इन्हें प्यार से ‘बबुआ’ कहकर बुलाते थे। 

रूमी ज़ाफरी के शे’र, ‘हम जिंदगी को अपनी कहां तक सम्भालते इस कीमती किताब का कागज खराब था।’...से शशि कपूर को श्रद्धांजलि देते हुए कई बातें और यादें वो साझा करते हैं। 

सबसे पहले उस वाकये का ज़िक्र करते हैं, जब पहली बार उन्होंने शशि कपूर को देखा था। शशि को सबसे पहले अमिताभ ने एक मैग़जीन के कवर पर देखा था। उस समय पृथ्वीराज कपूर के बेटे और राज कपूर-शम्मी कपूर के भाई शशि कपूर बॉलीवुड डेब्यू की तैयारी कर रहे थे। 

अब अमिताभ आगे लिखते हैं, ‘मैं भी उस समय बॉलीवुड में किस्मत आजमाने की सोच रहा था, लेकिन शशि कपूर के डेब्यू करने की ख़बर पढ़ी, तो लगा कि मेरे जैसे शख्स को कहां मौक़ा मिलेगा।’

अपनी इस पोस्ट में अमिताभ ने इस बात का जिक्र भी किया कि आख़िर शशि कपूर के इतने करीबी होने के बाद भी वो उन्हें श्रद्घांजलि देने सबसे अंत में क्यों गए। 

वो लिखते हैं, ‘जब मुझे पता चला कि ससि डी का देहांत हो गया है, तो मैं हॉस्पिटल नहीं गया। उनके रहते मैं मुश्किल से एक बार ही उनसे मिलने हॉस्पिटल पहुंचा था, क्योंकि उन्हें इस हालत में मैं नहीं देख सकता था।’



ग़ौरतलब है कि अमिताभ बच्चन और शशि कपूर ने 70-80 के दशक में की फिल्में एक साथ की हैं। दोनों ने ‘सुहाग’, ‘त्रिशूल’, ‘कभी-कभी’ और ‘नमक हलाल’ समेत कई हिट फिल्में बॉक्स ऑफिस को दी हैं। रील ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी दोनों की जबरदस्त बॉन्डिंग थी। तभी तो तक़रीबन 12 फिल्मों में काम किया। 

संबंधित ख़बरें