सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

25 जनवरी को रिलीज़ होगी ‘पद्मावत’

संजय लीला भंसाली की बहुप्रतिक्षित फिल्म, जिसे अब विवादित कहना ज्यादा उचित होगा कि रिलीज़ डेट आ ही गई। कयास लगाए जा रहे थे कि फिल्म फरवरी या फिर मार्च में रिलीज़ की जाएगी, लेकिन प्रोडक्शन हाउस ने फिल्म की रिलीज़ डेट की घोषणा कर दी है। दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की फिल्म 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है। 

पद्मावत में दीपिका पादुकोण
मुंबई। संजय लीला भंसाली की अति विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ 25 जनवरी को सिनेमाघरों में उतर रही है। ‘पद्मावती’ नाम से बनी यह फिल्म सेंसर होने के बाद ‘पद्मावत’ के नाम से रिलीज़ हो रही है। 

भंसाली की यह फिल्म अपने साथ पनौती लेकर आई है। जब से फिल्म की शूटिंग शुरू हुई, तब से इसका विरोध होना शुरू हो गया। भंसाली इस विरोध की विभीषिका को भांप लेते, तो शायद ही इस फिल्म को पूरा करते। फिर भी चुनौती पसंद निर्माता-निर्देशक ने सभी विरोधों को दरकिनार करते हुए फिल्म को पूरा किया। 

दिसंबर में रिलीज़ होने वाली फिल्म घिसटते-घिसटते आखिरकार जनवरी में रिलीज़ हो रही है। कुछ सीन में कटाई-छटाई के साथ फिल्म के नाम की छंटनी हो गई। ख़ैर, जैसे-तैसे फिल्म रिलीज़ हो तो रही है, लेकिन मुश्किल यह है कि इस फिल्म के सामने इन दिनों के हिट मशीन कहे जाने वाले अक्षय कुमार की फिल्म है। 

फिर भी इस फिल्म के लिए राहत की बात यह है कि यह बॉलीवुड की पहली फिल्म है, जो आईमैक्स 3डी तकनीक के साथ रिलीज़ हो रही है। इस बात की जानकारी फिल्म के निर्माताओं वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और भंसाली प्रोडक्शन ने दी है। 

इसके अलावा ‘पद्मावत’ हिंदी के अलावा तेलुगु और तमिल में भी वर्ल्डवाइड रिलीज़ हो रही है। ख़बरें थीं कि फिल्म में तकरीबन 300 कट्स के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन ताज़ा जानकारी के मुताबिक सीबीएफसी ने फिल्म में पांच बदलावों के बाद यूए सर्टिफिकेट दिया है। इस बात की पुष्टि सेंसर चीफ प्रसून जोशी ने की है। 

पांच बदलावों में से पहला बदलाव फिल्म के नाम को लेकर था। पहले फिल्म ‘पद्मावती’ थी, जो अब ‘पद्मावत’ हो चुका है। इसके बाद फिल्म की शुरुआत और इंटरवल से पहले और बाद में डिस्क्लेमर दिखाया जाए कि फिल्म में ऐतिहासित घटनाओं को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है और यह फिल्म सती प्रथा का समर्थन नहीं करती है। 

‘पद्मावत’ रिलीज़ को लेकर यह हैं हाल 

राजस्थान में शुरू से फिल्म का विरोध किया जा रहा है। सेंसर से पास होने के बाद भी राजस्थान सरकार ने फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया है। 

राजस्थान के बाद गुजरात सरकार ने भी फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विय रूपाणी ने कहा कि यह कानून-व्यवस्था से जुड़ा मामला है। मौजूदा हालात में संजय लीला भंसाली की फिल्म को गुजरात में रिलीज नहीं किया जाएगा। 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रीने भी ऐलान किया है कि ‘पद्मावत’ को मध्यप्रदेश में रिलीज़ नहीं किया जा सकता। उन्होंने ने भी इसे कानून-व्यवस्था का मामला कहा है। 

वहीं गोवा में सरकार फिल्म रिलीज करने को तैयार है, लेकिन पुलिस इस फिल्म को गोवा में रिलीज़ करने के पक्ष में नहीं है। 

फिलहाल उत्तरप्रदेश की मंशा साफ नज़र नहीं आ रही है। पहले फिल्म को रिलीज करने से मना कर दिया था, कहा गया था कि तथ्यों के साथ छेड़-छाड़ वाली फिल्म को न रिलीज करना ही बेहतर है। लेकिन अब सेंसर से पास होकर आई इस फिल्म को लेकर उत्तर प्रदेश से कोई फैसला नहीं आया है। 

रानी पद्मिनी की तरह ही इस फिल्म का जौहर तय है। सेंसर में काट-पीट, निर्माता-निर्देशक से मार-पीट और अब बॉक्स ऑफिस पर खूनी संघर्ष।

संबंधित ख़बरें