सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सलमान खान की डिब्बाबंद फिल्में

वैसे तो सलमान खान की बैक-टू-बैक कई फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं। साथ ही उनकी होम प्रोडक्शन की भी तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन सलमान खान की कुछ ऐसी फिल्में भी हैं, जो रिलीज़ नहीं हुईं। फिर आइए जानते हैं, वो कौन-सी फिल्में हैं, जो शुरू तो हुईं, लेकिन सिनेमाहाल तक न पहुंच पाईं। 

सलमान खान की डिब्बाबंद फिल्में
मुंबई। इन दिनों सलमान खान फिल्म ‘रेस 3’ में व्यस्त हैं, जबकि उनकी पिछली रिलीज़ फिल्म ‘टाइगर ज़िंदा है’ अभी भी सिनेमाहाल अच्छा खासा कारोबार कर रही है। वैसे सलमान की फ्लॉप फिल्म भी 100 करोड़ का आंकड़ा छू ही लेती हैं. लेकिन सलमान के खाते में कुछ ऐसी फिल्में भी हैं, जो रिलीज़ नहीं हुईं। 

मुहूर्त हुआ, शूटिंग शुरू हुई, लेकिन वो फिल्में सिनेमाहाल तक नहीं पहुंच पाईं। इनमें से कुछ फिल्मों में उनके भाई अरबाज़ और सोहेल भी थे। 

रणक्षेत्र

इस फेहरिस्त में सबसे पहले नंबर पर ‘रणक्षेत्र’है। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से बाद सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी हिट हो गई। उस दौर में अधिकतर फिल्ममेकर इस जोड़ी को लेकर फिल्म बनाना चाहते थे। साल 1990 में सलमान और भाग्यश्री की जोड़ी वाली फिल्म ‘रणक्षेत्र’ की घोषणा हुई, लेकिन तभी भाग्यश्री ने एक्टिंग से सन्यास लेने की घोषणा करते हुए प्रेमी हिमालय दासानी से शादी कर ली। नतीजतन यह फिल्म डिब्बाबंद हो गई। 

बुलंद 

सलमान खान और गर्लफ्रेंड सोमी अली को लेकर फिल्म ‘बुलंद’ बनाई जा रही थी। तकरीबन फिल्म आधी शूट भी की जा चुकी थी, लेकिन फिर अचानक इस फिल्म की शूटिंग रोक दी गई और फिर ये भी डिब्बाबंद हो गई। हालांकि, किस वजह से यह फिल्म पूरी नहीं बनाई गई, यह राज़ अभी तक राज़ ही है। 

राम 

साल 1994 की बात है, जब सलमान खान के भाई सोहेल खान अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू करने जा रहे थे। अपने डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म ‘राम’ की उन्होंने आधी शूटिंग तो कर ली, लेकिन फिर ये भी डिब्बाबंद करनी पड़ी। दरअसल, फिल्म ओवर बजट जा रही थी। इस वजह से फिल्म ‘राम’ को बंद करने का फैसला लिया गया। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा पूजा भट्ट और अनिल कपूर भी अहम भूमिकाओं में थे। 

दस 

मुकुल एस आनंद की बिग बजट फिल्म ‘दस’ भी रिलीज़ न हो सकी। इसका दुख कई बार सलमान जता भी चुके हैं। सलमान खान, रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी और संजय दत्त अभिनीत यह फिल्म लगभग पूरी हो चुकी थी और प्रोडक्शन पर काम चल ही रहा था कि निर्देशक मुकुल एस आनंद की मृत्यु हो गई। हालांकि, साल 1999 में फिल्म का साउंडट्रेक रिलीज़ किया गया। 

राजू राजा राम

डेविड धवन के निर्देशन में बनने वाली फिल्म सलमान, गोविंदा और जैकी श्रॉफ की फिल्म ‘राजू राजा राम’ भी डिब्बाबंद हो गई थी। दरअसल, फाइनेंशियल क्राइसेस के चलते इस फिल्म को रोकने का निर्णय लिया गया। नतीजतन सलमान के खाते में एक और डिब्बाबंद दर्ज हो गई।


ऐ मेरे दोस्त 

सलमान खान की एक और मल्टीस्टारर फिल्म डिब्बाबंद हो गई थी। सलमान खान, अरबाज़ खान, दिव्या भारती और करिश्मा कपूर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म की शुरुआत सॉन्ग रिकॉर्डिग से हुई, लेकिन कुछ दिन बाद यह फिल्म में अज्ञात कारणों से बंद हो गई। हालांकि, इस फिल्म के लिए रिकॉर्ड हुए गाने को सलमान की फिल्म ‘मंझधार’ इस्तेमाल किया गया था। 

दिल है तुम्हारा 

साल 1991 में ‘दिल है तुम्हारा’ नाम की फिल्म की घोषणा हुई थी। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्री मुख्य भूमिका में थे। इसे राजकुमार संतोषी निर्देशित करने वाले थे। इसके पहले शेड्यूल की शूटिंग भी हुई, लेकिन अचानक संतोषी को एक और फिल्म के लिए साइन कर लिया गया। 

दरअसल, फिल्म बॉबी देओल की डेब्यू फिल्म ‘बरसात’ के निर्देशन के लिए पहले शेखर कपूर को साइन किया गया था, लेकिन फिर उनको रिप्लेस करके राजकुमार संतोषी के हाथों में निर्देशन का जिम्मा सौंपा गया। इस वजह से ‘दिल है तुम्हारा’ की शूटिंग को रोक दी गई और फिर वो फिल्म ऐसे रूकी की दोबारा शुरू न हो सकी। 

घेराव

सलमान खान ने मनीषा कोइराला के साथ फिल्म ‘घेराव’ साइन की। इस बार भी राजकुमार संतोषी ही फिल्म के निर्देशक थे। इस फिल्म का मुहूर्त तो हुआ, लेकिन पहले शेड्यूल की शूटिंग भी न हो पाई और फिल्म डिब्बाबंद हो गई। 

चोरी मेरा काम 

सलमान खान की एक और फिल्म ‘चोरी मेरा काम’ भी डिब्बाबंद हुई। सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी और काजोल की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और फिर करते-करते आधी फिल्म शूट कर ली गई। लेकिन फिल सलमान की यह फिल्म डिब्बाबंद हो गई। हालांकि, इस फिल्म के लिए सुनील शेट्टी और सलमान खान ने जो स्टंट फिल्माए गए, उसका इस्तेमाल कर लिया गया। जी हां, वो सीन थम्स-अप के विज्ञापन में प्रयोग किए गए। 

आंख मिचोली 

फिल्म ‘जुड़वा’ की जबरदस्त सफलता के बाद अनीस बज़्मी ने उनको एक फिल्म में साइन कर लिया। मज़ेदार बात तो यह है कि इस फिल्म में भी सलमान को दोहरी भूमिका निभानी थी। लेकिन सलमान एक के बाद दूसरी फिल्म में भी जुड़वा किरदार नहीं करना चाहते थे। नतीजतन फिल्म बंद कर दी गई। 

जलवा

निर्देशक केतन धवन ने पहले तो सलमान खान, संजय दत्त और अरमान कोहली को लेकर साल 1998 में फिल्म बनाने की घोषणा की। ‘जलवा’ नाम की यह फिल्म एक्शन ड्रामा फिल्म थी, लेकिन अचानक ही इस फिल्म को बंद करने का भी ऐलान कर दिया गया। 


सागर से गहरा प्यार

रवीना टंडन और सलमान खान की अहम भूमिका वाली इस फिल्म की घोषणा तो हुई, लेकिन उससे आगे कुछ न हुआ। एक और डिब्बाबंद फिल्म सलमान के खाते में दर्ज। 

हैंडसम

जी हां, सलमान खान की एक और डिब्बाबंद फिल्म। ‘हैंडसम’ नाम की इस फिल्म में सलमान के अलावा संगीता बिजलानी और नगमा को साइन किया गया था, लेकिन अनाउंसमेंट के बाद फिल्म प्रोजेक्ट फुस्स बक्से में गया।

संबंधित ख़बरें