सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जब माधुरी दीक्षित ने साइन किया था ‘नो प्रेग्नेंसी क्लॉज़’!

यह बात है साल 1991-92 के दौरान की, उस समय सुभाष घई फिल्म ‘खलनायक’ बना रहे थे। इस फिल्म के लिए सुभाष घई ने माधुरी दीक्षित से ‘नो प्रेग्नेंसी क्लॉज़’ साइन करवाया था। दिलचस्प बात तो यह है कि तब माधुरी शादी-शुदा नहीं थीं। पूरा माजरा पढ़िए...

माधुरी दीक्षित ने साइन किया था नो प्रेग्नेंसी क्लॉज

मुंबई। साल 1991-92 के दौरान की बात है। उस समय सुभाष घई फिल्म ‘खलनायक’ बना रहे थे। जैकी श्रॉफ और संजय दत्त की अहम भूमिका वाली इस फिल्म में माधुरी दीक्षित लीडिंग लेडी थीं। 

कहा जाता है कि फिल्म में माधुरी को कास्ट करवाने के लिए संजय दत्त अड़ गए थे। संजय की जिद की वजह से सुभाष घई ने माधुरी को फिल्म में कास्ट किया। उस समय माधुरी और संजय के अफेयर के काफी क़िस्से थे। फिल्मी पत्रिकाओं में आए दिन कोई न कोई ख़बर छपती थी। कुछ में तो यह भी दावा किया गया कि जल्दी ही ये दोनों शादी करने वाले हैं। 

ख़ैर, सुभाष घई ने संजय की बात, तो मान ली, लेकिन अपनी फिल्म को लेकर वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे। लिहाजा, उन्होंने माधुरी के सामने एक क्लॉज रखा। ‘नो प्रेग्नेंसी क्लॉज़’ नाम का कॉन्ट्रेक्ट माधुरी से साइन करवाया। 

इस कॉन्ट्रेक्ट में लिखा गया था कि यदि फिल्म निर्माण के दौरान माधुरी शादी करती हैं या फिर प्रेग्नेंट होती हैं, तो उन्हें जुर्माने के तौर पर भारी-भरकम रकम चुकानी पड़ सकती है। ग़ौरतलब है कि यह कॉन्ट्रेक्ट जब साइन करवाया था, जब वो शादी-शुदा नहीं थीं। माधुरी ने कॉन्ट्रेक्ट साइन किया, फिल्म में काम किया, फिल्म जबरदस्त हिट रही। फिर संजय और माधुरी का ब्रेकअप हो गया। 

फिल्मफेयर नॉमिनेशन

माधुरी दीक्षित 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हो चुकी हैं, जो अपनेआप में एक रिकॉर्ड है। वहीं इस लिस्ट में मीना कुमारी शामिल है, जिन्हें 12 बार नॉमिनेशन मिला है और फिर काजोल और हेमा मालिनी का नाम आता है। हेमा मालिनी और काजोल 11 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट हुई हैं। फिर ऐश्वर्या राय हैं, जिन्हें 10 बार फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेशन मिला है। 

प्लेबैक सिंग माधुरी

माधुरी न सिर्फ बेहतरीन अदाकारा और शानदार डांसर हैं, बल्कि उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग में भी हाथ आजमाया है। फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ के लिए उन्होंने प्लेबैक सिंगिंग भी की है।

संबंधित ख़बरें