रॉनी स्क्रूवाला और मेघना गुलज़ार सुनाएंगे ‘मानेक शॉ’ की कहानी

दर्शकों को ‘राज़ी’ की सौगात देने के बाद अब मेघना गुलज़ार फील्ड मार्शल मानेक शॉ के जीवन पर आधारित फिल्म बनाने की तैयारियों में जुटा चुकी हैं। इसके लिए उन्होंने फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला से हाथ भी मिला लिया है।

सैम मानेक शॉ पर बनाएंगी फिल्म
मुंबई। हाल ही में रिलीज़ हुआ फिल्म ‘राज़ी’ की सफलता से बेहद खुश फिल्मकार मेघना गुलज़ार अब अपने दूसरे प्रोजेक्ट में जुट गई हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए उन्होंने रॉनी स्क्रूवाला से हाथ मिलाया है। 

साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष रह चुके मार्शल सैम मानेक शॉ की कहानी बताने के लिए एक साथ आए हैं।

बता दें फील्ड मार्शल के पद पर प्रमोट होने वाले पहले भारतीय सेना अधिकारी हैं। उनको पहला फील्ड मार्शल कहा जाता है। सैम मानेक शॉ ने अपने चार दशक के सैन्य करियर में पांच युद्ध लड़ा है।

मानेक शॉ की बायोपिक को मेघना गुलज़ार निर्देशित करने जा रही हैं। इस बारे में उन्होंने कहा, ‘एक फिल्म से दूसरी फिल्म की तरफ बढ़ने का सफर कड़वा-मीठा होता है, लेकिन हमेशा एक ऐसी कहानी बताने में खुशी होती है, जिसने आपका ध्यान सहजता से अपनी ओर खींचा हो।’

मेघना आगे कहता हैं, ‘फील्ड मार्शल के जीवन की कहानी को दो घंटे में दिखा पाना काफी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में इस विशाल शख्सियत वाले इंसान की बायोपिक को न्याय देना काफी चुनौतीपूर्ण है। रॉनी ने मुझसे साल 2015 में संपर्क किया था और कहा कि वह मेरे साथ काम करना चाहते हैं। मैं काफी खुश हुई थी, क्योंकि उनका काम मुधे काफी पसंद है। उस समय फिल्म के लिए कोई विषय नहीं था औऱ तभी बातचीत के दौरान सैम मानेक शॉ पर फिल्म बनाने का विचार आया। यह आइडिया सुनकर मैं उछल पड़ी।’

वहीं इस बारे में निर्माता रॉनी स्क्रूवाला ने बताया, ‘फिलहाल हम स्क्रिप्टिंग की शुरुआती चरण में हैं, जबकि रिसर्च एक साल साल से चल रहा है, क्योंकि यह एक विस्तृत विषय है।’

उन्होंने आगे कहा कि जब ‘राज़ी’ का पोस्ट प्रोडक्शन में थी, तब मैंने कंटेंट पर आंतरिक तौर पर काम शुरू कर दिया था। इस फिल्म को जबरदस्त तैयारी की ज़रूरत है। फिल्म में साल 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध के ऐरा को भी स्थापित किया जाएगा।

इस फिल्म के लिए मेघना आने वाले कुछ महीनों में मानेक शॉ की बेटी और पोते से भी मुलाक़ात करेंगी। मेघना ने कहा कि मैं नए लेखक शांतनु श्रीवास्तव के साथ काम करने को लेकर काफी उत्सुक हूं। शांतनु मेरी पिछली फिल्म ‘राज़ी’ के सह-लेखक हैं।

मानेक शॉ की बायोपिक के चुनाव को लेकर रॉनी स्क्रूवाला ने कहा, ‘मैंने हमेशा ही महसूस किया है कि भारत में रोल मॉडल्स की कोई कमी नहीं है। जब सैम मानेक शॉ की बात आती है, तो यह एक ऐसी कहानी है, जिसे बताया जाना चाहिए।’

रॉनी ने बताया कि वो अपनी पत्नी ज़रीन मेहता की तरफ से सैम मानेक शॉ से संबंधित हैं। फिल्म की तैयारियों पर बात करते हुए कहा कि अगले तीन महीने में स्क्रिप्टिंग का काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद छह महीने बाकी की तैयारियों में जाएंगे। वहीं फिल्म की शूटिंग कब से शुरू होगी यह स्टारकास्ट पर निर्भर करता है।

कलाकार को किरदार में उतरने के लिए एक तय सीमा की ज़रूरत होगी, क्योंकि मानेक शॉ न सिर्फ बुद्धिमान थे, बल्कि अनुशासित और शरारती भी थे। मानेक शॉ के पास मज़ाक के लिए हमेशा समय होता था।

तैयारियों को लेकर रॉनी ने बताया कि मानेक शॉ की बायोपक के लिए न सिर्फ उनका परिवार बल्कि उनके सेना में उनके सहायक भी हमारे साथ हैं। ताकि कहानी की प्रमाणिकता बनाये रखी जाए।

फिलहाल, फिल्म की तैयारियों में सभी जुट चुके हैं। एक तरह फिल्म ‘राज़ी’ की सफलता से उत्साहित मेघना इस बायोपिक को लेकर कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती।

संबंधित ख़बरें