CoronaVirus Donation: शाहरुख खान ने 111 करोड़ रुपये किये 'दान'

शाहरुख खान ने कोरोना वायरस महामारी की जंग में एक सौ ग्यारह करोड़ रुपये की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर दो पन्नों के अपने घोषणा पत्र में उन्होंने सारी जानकारी सिलसिलेवार तरीक़े से लिखी है। साथ ही उन्होंने लिखा है, 'रात के बाद नए दिन की सहर आएगी, दिन नहीं बदलेगा, तारीख बदल जाएगी।' इतनी बड़ी रकम की सहायता के लिए लोग सोशल मीडिया पर उनकी काफी वाह-वाही कर रहे हैं।

Shahrukh khan donation for coronavirus pandemic
कोरोना वायरस की जंग के खिलाफ अब अभिनेता शाहरुख खान भी आर्थिक मदद को लेकर उतर आए हैं। उन्होंने गुरुवार को दो पन्नों के अपने घोषणा पत्र में बताया कि वो अलग-अलग फंड्स में अपनी-अपनी अलग-अलग कंपनियों से किस तरह से भुगतान करेंगे। 

शाहरुख खान ने अपनी कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, रेड चिलीज़ वीएफएक्स, आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और अपने मीर फाउंडेशन के ज़रिये मदद का एलान किया है। 

दो पेज के स्टेटमेंट को उन्होंने रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसमें सिलसिलेवार तरीक़े से योगदान की पूरी जानकारी दी गई है। इस स्टेटमेंट के अनुसार शाहरुख खान और उनकी कंपनियां मुंबई, दिल्ली और कोलकाता में मदद के लिए काम करेंगी।

शाहरुख खान ने रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा है, 'ये जो वक्त है, इस समय ये जरूरी है कि जो लोग आपके आस-पास आपके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आपसे जुड़े नहीं है, शायद आपके लिए अनजान भी हैं। उन लोगों को ये अहसास कराया जाए कि वो लोग अकेले नहीं हैं। आइए हम सब एक-दूसरे के लिए थोड़ा बहुत कुछ करें। भारत और सभी भारतीय एक परिवार है।'

वहीं अपने स्टेटमेंट में उन्होंने लिखा है, 'रात के बाद नए दिन की सहर आएगी, दिन नहीं बदलेगा, तारीख बदल जाएगी।'

इसके अलावा उन्होंने सभी के लिए और सबके परिवार के लिए भी सबसे दुआ करने की विनती की है। वहीं लोगों से 'सोशल डिस्टेंसिंग' की भी अपील की है। वो लिखते हैं, 'और कृपया करके, कुछ दिनों के लिए, शारीरिक तौर से, थोड़ा दूर, और दूर, और दूर, और दूर।'

शाहरुख खान इस तरह करेंगे मदद

पीएम-केयर्स फंडः शाहरुख खान, गौरी खान, जूही चावला और जय मेहता की आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स पीएम केयर्स फंड में दान करेगी।

महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंडः गौरी खान और शाहरुख खान की एंटरटेनमेंट कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में दान करेगी।

पीपीई किट्सः कोलकाता नाइटराइडर्स और मीर फाउंडेशन मिलकर पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में हेल्थ वर्कर्स को 50000 पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट्स) किट उपलब्ध कराएंगे।

एक साथ-द अर्थ फाउंडेशनः द अर्थ फाउंडेशन के साथ मिलकर मुंबई में 5,500 से ज्यादा परिवारों को कम से कम एक महीने तक के लिए खाने का सामान मुहैया कराएगी. एक रसोईघर की भी शुरुआत की गई है जो कि 2,000 ताज़ा खाने के पैकेट रोज़ोना घरों में और अस्पतालों में भेजेगी।

रोटी फाउंडेशनः मीर फाउंडेशन, रोटी फाउंडेशन के साथ मिलकर कोरोना वायरस की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे बेसहारों और दिहाड़ी मज़दूरों को खाना खिलाएगी. ये 3,00,000 खाने के पैकेट का इंतज़ाम करेंगे, जिससे 10,000 लोगों को रोज़ाना करीब एक महीने तक खाना दिया जा सकेगा।

वर्किंग पीपल्स चार्टरः मीर फाउंडेशन इनके साथ मिलकर दिल्ली में 2,500 मजदूरों को कम-से-कम एक महीने तक जरूरी सामान और राशन मुहैया कराएगाी।

एसिड अटैक सर्वाइवर्स: मीर फाउंडेशन यूपी, बिहार, वेस्ट बंगाल और उत्तराखंड की 100 एसिड अटैक सर्वाइवर्स को मासिक भत्ता देगा और उनकी बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखेगा।

इस स्टेटमेंट के साथ शाहरुख खान ने यह भी कहा कि यह सिर्फ एक शुरुआत भर है। कंपनी के सभी सदस्य आगे भी इस तरह के काम के लिए प्रतिबद्ध हैं। पूरे भारत में जिस तरह की जरूरत होगी, उसे पूरा करने के लिए हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे।

शाहरुख हुए थे ट्रोल

हाल ही में दान न देने के कारण शाहरुख खान ट्रोल हो गए थे। हालांकि, शाहरुख खान के फैन उनके साथ खड़े नज़र आए। शाहरुख खान के द्वारा अभी तक दिये गए अब तक के डोनेशन की पूरी जानकारी शेयर करना शुरू कर दिया था।

ट्रेंड कर रहे हैं शाहरुख

अब कहां तो उनको दान न करने के लिए ट्रोल किया जा रहा था और अब कहां जैसे ही उन्होंने 111 करोड़ रुपये दान दे दिये, तो उनका जमकर गुणगान होने लगा। ट्रोल से ट्रेंडिंग तक का सफर शाहरुख ने तय कर लिया। बता दें कि #SRKDonatesForCOVID ट्रेंड कर रहा है। साथ ही इतनी बड़ी रकम डोनेट करने के लिए उनको 'किंग खान' और 'बादशाह' कहने लगे हैं। 

सितारों ने खोला खजाना

अक्षय कुमार 25 करोड़ का दान इस महामारी के लिए दिया था, जिसके बाद वरुण धवन, शिल्पा शेट्टी, सारा अली खान, नाना पाटेकर, राजकुमार राव, रणदीप हुड्डा, कृति सैनन, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा, विकी कौशल, कटरीना कैफ सहित कई सिलेब्रिटीज ने डोनेशन देना शुरू किया। वहीं हाल ही में अजय देवगन और रोहित शेट्टी ने 51-51 लाख रुपये डोनेट करने का एलान किया। जबकि सलमान खान ने FWICE से 25000 मज़दूरों के बैंक अकाउंट नंबर मांगे हैं, ताकि सीधे उनके खाते में पैसे भेज सकें। इसके अलावा साउथ सिनेमा के स्टार्स ने भी दिल खोल कर दान किया है।

संबंधित ख़बरें
CORONAVIRUS DONATION: कार्तिक आर्यन ने दी एक करोड़ की सहायता राशि
CoronaVirus Donation: राजकुमार राव ने दिखाई दरियादिली
CORONAVIRUS DONATION: आमिर खान ने किया 'गुप्त दान'